धर्म

घर में रखें ये 5 मूर्तियां, धन-दौलत में होगी बढ़ोत्तरी, रोगों से मिलेगी मुक्ति!

आजकल घरों में देखने को मिलता है कि लोग सजावट के लिए मूर्तियां रखते हैं. ये मूर्तियां मैटल की हो सकती हैं, कांच की हो सकती हैं या फिर अन्‍य किसी मटीरियल की भी हो सकती हैं. वास्‍तु में मूर्तियां लगाने का बहुत ही खास महत्‍व बताया गया है. घर को सजाने और खूबसूरती बढ़ाने के चक्‍कर में कई बार हम लोग कुछ ऐसी मूर्तिंया लगा देते हैं जो वास्‍तु दोष पैदा करती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 मूर्तियों के बारे में, जिनमें से किसी एक को भी घर में लगाना वास्‍तु में बेहद शुभ माना जाता है, इसलिए घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए इन 5 मूर्तियों को घर में जरूर रखना चाहिए. इससे लोगों की सेहत, करियर और कमाई पर भी अच्छा असर होता है. वास्तु और फ़ेंगशुई के मुताबिक, घर में ये मूर्तियां रखना शुभ माना जाता है.

न शादी होने देगा, न ल‍िवर-क‍िडनी रहेगी सलामत, बर्बादी लाता है ये ग्रह, ज्योतिष से जानिए इसके उपाय

1. हाथी की मूर्ति : वास्तु के मुताबिक, घर में ठोस चांदी या पीतल की हाथी की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और दरिद्रता जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. बेडरूम में चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से राहु से संबंधित सभी दोष दूर हो सकते हैं. फेंगशुई की माने तो घर पर हाथी की तस्वीर या प्रतिमा रखने से पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है और धन-समृद्धि में वद्धि होती है.

2. कछुए की मूर्ति : वास्तु के मुताबिक, घर में कछुए की मूर्ति रखने से धन-समृद्धि आती है और उम्र लंबी होती है. फ़ेंगशुई के मुताबिक, कछुए के आस-पास सकारात्मक ऊर्जा आती है. घर की पूर्व और उत्तर दिशा में कछुए की स्थापना करना शुभ होता है. ड्राइंग रूम धातु का कछुआ रखने से धन में वृद्धि होती है.

3. मछली की मूर्ति : वास्तु और फ़ेंगशुई के मुताबिक, मछली को धन और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. घर में पीतल या चांदी की मछली रखने से सुख-शांति बनी रहती है और धन में वृद्धि होती है. घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में पीतल या चांदी की मछली रखने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.
Bad Moon Effects: इस ग्रह के कारण हो सकती सांस और टीबी की बीमारी, जान लें ये 6 उपाय, दोष होंगे दूर!

4. गाय की मूर्ति : वास्तु के मुताबिक, घर में पीतल की गाय की मूर्ति रखने से संतान सुख की प्राप्ति होती है और नकारात्मकता दूर होती है.फेंगशुई के अनुसार, घर में गाय की मूर्ति रखने से पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है.

5. ऊंट की मूर्ति : वास्तु और फ़ेंगशुई के मुताबिक, घर में ऊंट की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है. इससे करियर और कारोबार में सफलता मिलती है. ड्राइंग रूम या लिविंग रूम की उत्तर-पश्चिम दिशा में ऊंट की मूर्ति रखने से करियर और व्यवसाय में सफलता मिलती है. ऊंट की मूर्ति रखने से एकाग्रता बढ़ती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button