विदेश

क्या मोदी और पुतिन मिलकर डॉलर को कमजोर करेंगे? BRICS की बैठक में नई करेंसी पर होगी चर्चा, चीन भी देगा समर्थन…

BRICS देशों में मूल रूप से ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल है।

कुछ अन्य देशों को भी इसमें शामिल किया गया है। अब ये सभी देश मिलकर एक नई करेंसी के बारे में विचार कर रहे हैं।

22 से 24 अक्टूबर को रूस के कज़ान में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में इस मुद्दे पर चर्चा की संभावना है।

अगर नई करेंसी पर सहमति बनती है तो इसके सदस्य देश अमेरिकी डॉलर के बदले इस नई करेंसी में आपसी डील करेंगे। यह अमेरिका और अमेरिकी करेंसी के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

मौजूदा अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली अमेरिकी डॉलर का प्रभुत्व है। मुद्रा व्यापार का लगभग 90 प्रतिशत है। लगभग 100 प्रतिशत तेल व्यापार अमेरिकी डॉलर में किया जाता है।

अमेरिका के खिलाफ इस अभियान में चीन भी भारत और रूस का साथ दे सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण चीन के साथ अमेरिकी व्यापार युद्ध है।

यदि ब्रिक्स राष्ट्र एक नई आरक्षित मुद्रा स्थापित करते हैं, तो यह संभवतः अमेरिकी डॉलर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा। इसका संयुक्त राज्य अमेरिका और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं पर प्रभाव पड़ेगा।

यह अनुमान लगाना अभी भी जल्दबाजी होगी कि ब्रिक्स मुद्रा कब जारी की जाएगी, लेकिन यह ब्रिक्स मुद्रा की क्षमता और निवेशकों के लिए इसके संभावित प्रभावों को देखने का एक अच्छा समय है।

नई मुद्रा क्यों बनाना चाहते हैं BRICS देश?

ब्रिक्स देशों के पास एक नई मुद्रा स्थापित करने की इच्छा के कई कारण हैं। हाल की वैश्विक वित्तीय चुनौतियों और आक्रामक अमेरिकी विदेश नीतियों ने ब्रिक्स देशों को संभावना तलाशने के लिए प्रेरित किया है।

वे अमेरिकी डॉलर और यूरो पर वैश्विक निर्भरता को कम करते हुए अपने स्वयं के आर्थिक हितों को बेहतर ढंग से पूरा करना चाहते हैं।

ब्रिक्स मुद्रा कब जारी की जाएगी?

अभी तक इसकी कोई निश्चित लॉन्च तिथि नहीं है, लेकिन देशों के नेताओं ने इस संभावना पर विस्तार से चर्चा की है।

2022 के मध्य में आयोजित 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ब्रिक्स देश नई वैश्विक आरक्षित मुद्रा जारी करने की योजना बना रहे हैं।

अप्रैल 2023 में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने ब्रिक्स मुद्रा के लिए समर्थन दिखाते हुएकहा, “ब्रिक्स बैंक जैसी संस्था के पास ब्राजील और चीन के बीच, ब्राजील और अन्य सभी ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार संबंधों को वित्तपोषित करने के लिए मुद्रा क्यों नहीं हो सकती? किसने तय किया कि सोने की समता समाप्त होने के बाद डॉलर मुद्रा होगी?”

The post क्या मोदी और पुतिन मिलकर डॉलर को कमजोर करेंगे? BRICS की बैठक में नई करेंसी पर होगी चर्चा, चीन भी देगा समर्थन… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button