विदेश

जब ऑस्ट्रेलियाई संसद में हुई राजा चार्ल्स की भंयकर बईज्जती…….महिला ने चिल्लाया वापस जाओ 

केनबरा। एक स्वतंत्र ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर ने देश की अपनी यात्रा के दौरान राजा चार्ल्स के संसदीय स्वागत समारोह में बाधा डाली। महिला में आप मेरे राजा नहीं हैं जैसे उपनिवेशवाद विरोधी नारे लगाए, इसके बाद सुरक्षा कर्मियों ने सीनेटर को पकड़ कर बाहर कर दिया। सीनेटर की टिप्पणी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। वीडियो में महिला को कहते सुना जा सकता है कि तुम मेरे राजा नहीं हो! हमें वह दो जो तुमने हमसे चुराया है।

राजा चार्ल्स तृतीय के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी की बात यह रही कि एक स्वदेशी सीनेटर ने सभी के सामने कहा कि ऑस्ट्रेलिया उनकी भूमि नहीं है। वहीं प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने कहा कि देश के राष्ट्राध्यक्ष के रूप में सम्राट की आवश्यकता नहीं है, जबकि ब्रिटिश शाही परिवार सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की संसद में गया था। स्वदेशी स्वतंत्र सीनेटर लिडिया थोर्प को शाही जोड़े के लिए आयोजित संसदीय स्वागत समारोह से बाहर निकाला गया, क्योंकि उन्होंने चिल्लाते हुए कहा कि ब्रिटिश उपनिवेशवादियों ने स्वदेशी भूमि और हड्डियाँ ले ली हैं।

उन्होंने चिल्ला कर कहा कि तुमने हमारे लोगों के खिलाफ नरसंहार किया। हमें वह दो जो तुमने हमसे चुराया है, हमारी हड्डियाँ, हमारी खोपड़ी, हमारे बच्चे, हमारे लोग। तुमने हमारी भूमि को नष्ट कर दिया। हमें एक संधि दो। हम एक संधि चाहते हैं। राजा चार्ल्स ने अल्बानीस से चुपचाप बात की, जबकि सुरक्षा अधिकारियों ने सीनेटर थोर्प को पास  आने से रोक दिया। थोर्पे ने हॉल से बाहर निकाले जाने पर चिल्लाते हुए कहा यह तुम्हारी भूमि नहीं है। आप मेरे राजा नहीं हैं।

विपक्षी नेता पीटर डटन, जो ब्रिटिश राजा को ऑस्ट्रेलिया का सम्राट बनाए रखना चाहते हैं, ने कहा कि राजधानी कैनबरा में संसद भवन में चार्ल्स और रानी कैमिला के स्वागत समारोह में भाग लेने के लिए गणतंत्र के समर्थकों को भी सम्मानित महसूस हुआ। डटन ने चुटकी लेकर कहा, लोगों ने बाल कटवाए हैं, लोगों ने जूते पॉलिश किए हैं, सूट प्रेस किए हैं और ये सिर्फ रिपब्लिकन हैं।

ऑस्ट्रेलिया के छह राज्य सरकार के नेताओं ने स्वागत समारोह में भाग लेने के निमंत्रण को अस्वीकार करके ब्रिटेन के साथ देश के संवैधानिक संबंधों पर राजनीतिक विभाजन को रेखांकित किया। सभी छह ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्राध्यक्ष बनाना पसंद करेंगे। उनमें से प्रत्येक ने कहा कि सोमवार को उनके पास और भी ज़रूरी काम थे, लेकिन राजतंत्रवादियों ने माना कि राजघरानों को नज़रअंदाज़ किया गया।

चार्ल्स ने अपने भाषण की शुरुआत में कैनबरा की स्वदेशी बुज़ुर्ग आंटी वायलेट शेरिडन को राजा और रानी के पारंपरिक स्वागत के लिए धन्यवाद दिया। चार्ल्स ने कहा, मैं यह भी कहना चाहता हूँ कि मैं आज सुबह के दिल को छू लेने वाले वेलकम टू कंट्री समारोह की कितनी सराहना करता हूँ, जो मुझे उन ज़मीनों के पारंपरिक मालिकों, जहाँ हम मिलते हैं, न्गुन्नावल लोगों और सभी प्रथम राष्ट्र के लोगों के प्रति सम्मान व्यक्त करने का अवसर देता है, जिन्होंने 65,000 वर्षों से इस महाद्वीप को प्यार और देखभाल दी है।

चार्ल्स ने कहा मेरे पूरे जीवन में, ऑस्ट्रेलिया के प्रथम राष्ट्र के लोगों ने मुझे अपनी कहानियों और संस्कृतियों को इतनी उदारता से साझा करने का महान सम्मान दिया है। मैं केवल इतना कह सकता हूँ कि इस तरह के पारंपरिक ज्ञान ने मेरे अपने अनुभव को कितना आकार दिया और मजबूत किया है।

चार्ल्स अपनी यात्रा से महीनों पहले ऑस्ट्रेलिया के गणतंत्र की बहस में शामिल हो गए थे। ऑस्ट्रेलियाई गणतंत्र आंदोलन, जो चाहता है कि ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन के साथ अपने संवैधानिक संबंधों को तोड़ दे, ने पिछले साल दिसंबर में चार्ल्स को ऑस्ट्रेलिया में एक बैठक और राजा से उनके कारण की वकालत करने का अनुरोध करते हुए लिखा था। बकिंघम पैलेस ने विनम्रतापूर्वक मार्च में वापस लिखा कि राजा की बैठकों का फैसला ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा किया जाएगा। एआरएम के साथ बैठक आधिकारिक यात्रा कार्यक्रम में नहीं दिखाई देती है। बकिंघम पैलेस के पत्र में कहा गया है, ऑस्ट्रेलिया एक गणतंत्र बनेगा या नहीं, यह ऑस्ट्रेलियाई जनता को तय करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button