विदेश

ड्रोन से निगरानी और रॉकेट से हमला; यूक्रेन रूस के ठिकानों को लक्षित कर रहा है…

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में यूक्रेनी सेना अपनी जमीन पर जमे रूसी सैनिकों के लिए काल बनी हुई है।

हाल ही में यूक्रेन के दक्षिणी सीमा पर तैनात सुरक्षाबलों ने कहा कि हमने रूसी सेना के एक प्रशिक्षण केंद्र को रॉकेट से निशाना बनाया है।

यूक्रेनी सेना ने इस हमले का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक ड्रोन पहले रूसी ठिकानों की लोकेशन का पता लगाता है और फिर सैंकड़ों किलो के रॉकेट उन पर हमला बोल दिया।

वीडियो में दिखाया गया कि हमले के तुरंत बाद रूसी ठिकाने पर एक विस्फोट होता है, जिससे वहां मौजूद इमारतों को नुकसान होता है, उसके बाद पूरे क्षेत्र में कई विस्फोट हुए।

यूक्रेनी सेना ने मारे गए रूसी सैनिकों की संख्या पर तो कोई दावा नहीं किया लेकिन उन्होंने कहा कि इस हमले के दौरान इस कैंप में करीब दो दर्जन से ज्यादा रूसी सैनिक मौजूद थे।

फेसबुक पोस्ट में यूक्रेनी सेना ने लिखा कि दक्षिणी यूक्रेन के रक्षा बलों ने दुश्मन सैनिकों के एक ट्रेनिंग सेंटर की खोज की और उस पर रॉकेट से हमला कर दिया। इस हमले के दौरान वहां पर करीब दो दर्जन रूसी सैनिक मौजूद थे।

इससे पहले, इस युद्ध पर नजर रख रहे क्षेत्रीय अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन ने रूसी ठिकानों के निशाना बनाते हुए लगातार ड्रोन्स के जरिए हमला करना जारी रखा है।

यूक्रेनी सीमा से जुड़े शहरों के मेयरों ने भी यूक्रेनी सेना की तरफ से ड्रोन हमले के बारे में जानकारी दी है। राजधानी के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि हमारे एयर डिफेन्स सिस्टम ने कई यूक्रेनी ड्रोन्स को मार गिराया है।

हालिया जानकारी के अनुसार इन गिराए ड्रोन्स का मलबा रामेंस्की क्षेत्र में गिरा, जहां पर किसी के भी घायल होने या मारे जाने की सूचना नहीं है।

यूक्रेनी सेना रूसी इलाकों में लगातार ड्रोन्स और छोटी मिसाइलों के जरिए हमला कर रही है। क्योंकि कई यूरोपिय देशों ने अपने हथियारों का इस्तेमाल रूसी जमीन पर करने से इंकार किया है।

इस पर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि वह अपने हथियारों के दम पर रूस का मुकाबला करेंगे। यूक्रेनी सेना ने ड्रोन्स का निर्माण करने के लिए पूरे यूक्रेन में की भूमिगत फैक्ट्रियां बना रखी हैं।

रूस और यूक्रेन की जंग और बढ़े स्तर पर बढ़ती जा रही। उत्तर कोरियाई सैनिकों के युद्ध मैदान में आ जाने के बाद रूस का पलड़ा भारी होता नजर आ रहा है।

हालांकि विशषज्ञों का कहना है कि रूस उत्तर कोरियाई सैनिकों का उपयोग युद्ध क्षेत्र में न करके उन्हें रिजर्व रखेगा।

यूक्रेन का दावा है कि 2022 में युद्ध की शुरुआत के बाद से उसने अब तक लगभग 6.7 लाख रूसी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया है।

यूक्रेनी रक्षा बलों ने शनिवार को कहा कि उन्होंने इस साल 8 अरब डॉलर के बराबर 144 रूसी तोपखाने ब्रिगेड को नष्ट कर दिया है।

The post ड्रोन से निगरानी और रॉकेट से हमला; यूक्रेन रूस के ठिकानों को लक्षित कर रहा है… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button