खेल

IND vs NZ: बेंगलुरू में बारिश की मेहरबानी, टीम इंडिया की जीत के आसार बढ़े

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया एक समय बेहद कमजोर लग रही थी, लेकिन फिर भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल किया जिससे टीम इंडिया वापसी करने में सफल रही। मैच का आज आखिरी दिन है और इसी दिन टीम इंडिया की जीत भी तय मान लीजिए। इसका कारण है मौसम।

बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो सका था। दूसरे दिन से मैच शुरू हुआ और फिर कीवी गेंदबाजों ने जो कहर ढाया उसने भारत को शर्मसार किया। भारतीय टीम पहली पारी में महज 46 रनों पर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड ने फिर 402 रनों का स्कोर कर भारत को परेशानी में डाला। मेजबान टीम ने 462 रन बना न्यूजीलैंड को 107 रनों का टारगेट दिया है।

बारिश जिताएगी मैच!

मैच के आखिरी दिन 107 रन बनाना न्यूजीलैंड के लिए मुश्किल तो नहीं है, लेकिन इस आसान काम में रोड़ा बनेगी बेंगलुरू की बारिश। वेदर अंडरग्राउंड की माने तो बेंगलुरु में सुबह के समय काले बादल छाए रहेंगे और फिर बारिश होगी जिससे मैच शुरू होने में देरी हो सकती है। पहले सेशन का खेल बारिश से बाधित हो सकता है और ये भी संभव है कि पहले सेशन का खेल हो नहीं पाए।

अगर ऐसा होता है तो फिर न्यूजीलैंड के पास दो सेशन होंगे और उसके लिए काम मुश्किल हो जाएगा क्योंकि बारिश के कारण पिच में नमी होगी जो गेंदबाजों की मदद करेगी। वहीं पिच पर ज्यादा बाउंस भी नहीं होगा जिससे बल्लेबाजों को परेशानी होगी। पांचवें दिन का विकेट होने के कारण पिच धीमी भी रहेगी। ये सभी कारण भारत के फेवर में काम कर सकते हैं।

शानदार है मैदान

बारिश के कारण पूरे दिन का खेल न हो पाए इस बात की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि फोरकास्ट के मुताबिक रात तक रुक-रुककर बारिश हो सकती है जिससे मैच में बार-बार परेशानी खड़ी हो सकती है। हालांकि, चिन्नास्वामी का ड्रेनेज सिस्टम काफी शानदार है और इसलिए भारी बारिश के खत्म होने के कुछ देर बाद ही मैच शुरू किया जा सकता है।

लेकिन अगर बारिश के कारण दिन का खेल नहीं हो पाता है तो ये मैच ड्रॉ रहेगा और एक तरह से ये भारत के लिए जीत ही होगी क्योंकि ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के बीच अंक बांटे जाएंगे, जो मेजबान टीम के लिए हार से बेहतर है। अगर पूरे दिन का खेल होता है तो फिर भारत की हार की संभावना काफी ज्यादा है क्योंकि न्यूजीलैंड की मजबूत बल्लेबाजी के लिए 107 रन बनाना मुश्किल काम नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button