राजनीती

झारखंड NDA में हुआ सीटों का बंटवारा, आजसू को 10 सीट, जेडीयू को 2 और LJP 1 सीट पर लड़ेगी चुनाव

रांची ।   झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है। आजसू 10 सीटों पर लड़ेगी जबकि जेडीयू को 2 सीट दी दी गई है। वहीं चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी को चतरा की एक सीट दी गई है बाकी 68 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी। वहीं केंद्रीय मंत्री और झारखंड के लिए भाजपा के चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “झारखंड में भाजपा, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU), जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) मिलकर चुनाव लड़ेंगे। सीट बंटवारे पर भी सहमति बन गई है और जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।” इसके अलावा असम के मुख्यमंत्री और झारखंड बीजेपी चुनाव सह प्रभारी हेमंत बिस्व सरमा ने कहा कि चुनाव पीएम मोदी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। बीजेपी 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और आजसू को 10 सीटें दी गई हैं।

आजसू इन 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

1-सिल्ली
2- रामगढ़
3- गोमिया
4- इचागढ़
5- मांडू
6- जुगसलिया
7- डुमरी
8- पाकुड़
9- लोहरदगा
10- मनोहरपुर

2 सीटों पर जेडीयू

1-जमशेदपुर पश्चिम
2- तमाड़

एक सीट चतरा पर एलजेपी लड़ेगी।

दो चरणों में होगी वोटिंग

झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। पहले चरण में 13 नवंबर को 43 सीटों पर वोटिंग होगी और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 38 सीटों पर मतदान होगा। इसके बाद 23 नवंबर को मतगणना होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में कुल मतदाता की संख्या 2,55,18,642 हैं, जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 1,29,97,325 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1,25,20,910 है। यानी महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है।

झारखंड में कितनी सीटों की फाइट

छोटा नागपुर के पठार पर जंगलों से आच्छादित झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीटों के लिए चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 42 सीटों का है। पिछले यानि 2019 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो 30 सीटें जीतकर जेएमएम सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button