उत्तराखण्डराज्य

पहाड़ी से गिरा मलबा, तीन यात्रियों की मौत

रुद्रप्रयाग। गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर रविवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। चिरबासा के पास पहाड़ी से अचानक भारी मात्रा में मलबा और बोल्डर गिर गए। इस दौरान यात्रा पर जा रहे तीन तीर्थयात्री की मौत हो गई, जबकि पांच घायल हो गए। वहीं, कई यात्रियों के अभी मलबे में दबे होने की आशंका है। जानकारी के अनुसार, घटना सुबह साढ़े सात बजे की बताई जा रही है। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। राहत एवं बचाव कार्य जारी है।
श्री केदारनाथ धाम जाने के पैदल मार्ग में स्थान चीरवासा के पास मलबा पत्थर की चपेट में आने से 3 यात्री हताहत हुए व 5 यात्री घायल हुए। आज प्रातः काल साढ़े सात बजे के आसपास सूचना प्राप्त हुई थी कि गौरीकुण्ड से लगभग 3 कि.मी। आगे श्री केदारनाथ धाम जाने वाले पैदल मार्ग पर स्थान चीरवासा के पास लगभग 50 मीटर के दायरे में तीन अलग-अलग स्थानों पर ऊपर पहाड़ी से मलबा पत्थर आने से राह चल रहे पैदल यात्री इसकी चपेट में आ गए हैं। सूचना पर चौकी गौरीकुण्ड पुलिस, डीडीआरएफ, एसडीआरएफ व प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंची। रेस्क्यू अभियान के दौरान 3 लोग अचेत अवस्था में व कुछ लोग घायल दशा में मिले थे। जिनको कि स्ट्रेचर की मदद से रेस्क्यू दल ने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र गौरीकुण्ड भिजवाया गया। गौरीकुण्ड में चिकित्सकों ने 03 व्यक्तियों को मृत घोषित किया गया है। इनके अतिरिक्त उस समय मलबा पत्थर आने से जद में आने वाले 05 व्यक्ति चोटिल, घायल हुए हैं।
उत्तराखंड विधानसभा की अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने कहा की केदार घाटी के गौरीकुंड के पास चीरबासा पर पहाड़ी से मलबा और पत्थर गिरने से यात्रियों के हताहत होने का अत्यंत दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर दिवंगतों की आत्मा को श्री चरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। घायलों के शीघ्र स्वास्थ लाभ की कमाना करती हूं।
उत्तराखण्ड के वितमंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा की केदारनाथ यात्रा मार्ग के पास पहाड़ी से मलबा व भारी पत्थर गिरने से कुछ यात्रियों के हताहत होने का समाचार अत्यंत दुःखद है। ईश्वर दिवंगतों की आत्मा को श्री चरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।
वहीं उत्तराखण्ड राज्य की खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा की केदारनाथ में गौरीकुंड के पास पहाड़ी से आये भारी बोल्डर की चपेट में कुछ श्रद्धालुओं के हताहत होने का अत्यंत दुःखद समाचार प्राप्त हुआ है। मैं बाबा केदार से दिवंगत श्रद्धालुओं को अपने श्रीचरणों में स्थान देने और घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करती हूँ।
वहीं हरिद्वार सांसद त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा की केदार घाटी के गौरीकुंड के पास चीरबासा पर पहाड़ी से बोल्डर और पत्थर गिरने से यात्रियों के हताहत होने का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। बाबा केदार दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button