खेल

IND vs NZ : KL राहुल को पुणे टेस्ट से बाहर रखा गया, चयनकर्ताओं ने किया बड़ा फैसला

भारतीय टीम में जिस खिलाड़ी को मिडिल ऑर्डर में खेलते देखने की उम्‍मीद थी, वो ड्रिंक्‍स ब्रेक में खिलाड़‍ियों को पानी पिलाता हुआ नजर आ रहा है। हम बात कर रहे हैं केएल राहुल की, जिसे टीम इंडिया ने पुणे में चल रहे दूसरे टेस्‍ट में बाहर बैठाने का बोल्‍ड फैसला लिया।

भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेले गए पहले मैच में 9 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। मेजबान टीम अब सीरीज में वापसी के लिए दूसरे टेस्‍ट में पूरा जोर लगाते हुए नजर आएगी, जिसके लिए टीम ने प्‍लेइंग 11 में तीन बदलाव भी किए हैं।

भारत ने किए तीन बदलाव

भारतीय टीम ने दूसरे टेस्‍ट के लिए केएल राहुल, कुलदीप यादव और मोहम्‍मद सिराज को बाहर बिठाकर शुभमन गिल, वॉशिंगटन सुंदर और आकाशदीप को शामिल किया है। भारतीय क्रिकेट फैंस को सबसे ज्‍यादा हैरानी केएल राहुल के बाहर बैठने पर हो रही है, जिन्‍हें हेड कोच गौतम गंभीर का समर्थन प्राप्‍त था। गंभीर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि टीम प्रबंधन का केएल राहुल को पूरा साथ मिलेगा।

केएल राहुल का पहले टेस्‍ट में बल्‍ले से प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। वह पहली पारी में खाता भी नहीं खोल पाए थे जबकि दूसरी पारी में महज 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। केएल राहुल पिछले कुछ समय में बड़ा स्‍कोर बनाने में असफल रहे, जो उनके बाहर होने की प्रमुख वजह बना। हालांकि, टीम से उम्‍मीद थी कि राहुल को एक और मौका मिलेगा।

गंभीर ने क्‍या कहा था

पता हो कि भारतीय टीम के हेड कोच गौतम गंभीर अपने खिलाड़‍ियों का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं। उन्‍होंने मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा था, ''आप सोशल मीडिया की आवाज या विशेषज्ञों के कहे अनुसार खिलाड़ी को नहीं चुनते हैं। टीम का विश्‍वास और लीडरशिप ग्रुप का भरोसा मायने रखता है। खिलाड़ी को एक या दो पारी नहीं बल्कि समय को देखते हुए जज किया जाता है।''

रोहित शर्मा ने क्‍या कहा

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस के समय कहा कि राहुल को बाहर करना मुश्किल फैसला था, लेकिन जरूरी भी था। उन्‍होंने टॉस के समय कहा, ''हम भी पहले बल्‍लेबाजी करना पसंद करते, लेकिन हम तैयार हैं। स्थिति चाहे जैसी भी हो, हमें बेंगलुरु से बेहतर खेलने की जरुरत है। पिछली बार ज्‍यादा रन बोर्ड पर नहीं होने का हमने खामियाजा भुगता, लेकिन हमें वापसी का पूरा विश्‍वास है।''

देखना दिलचस्‍प होगा कि राहुल की जगह शुभमन गिल का चयन कितना सफल होने वाला है। शुभमन गिल को भारतीय क्रिकेट का भविष्‍य माना जाता है और भारतीय टीम को सीरीज बराबर करने के लिए युवा बैटर से बड़ी पारी की उम्‍मीद रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button